[t4b-ticker]
Home » News » National News » ITBP के जवानो को वीरता पुरस्कार का हो सकता है बड़ा ऐलान ?

ITBP के जवानो को वीरता पुरस्कार का हो सकता है बड़ा ऐलान ?

Spread the love

भारतीय जवानों ने चीनी सैनिकों से 17-20 घंटों तक लड़ी लड़ाई : ITBP


Indo – China Conflict: चीनी सैनिकों के साथ झड़पों के दौरान बहादुरी से सामना करने वाले 21 जवानों के लिए ITBP के महानिदेशक एस.एस. देसवाल ने वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) की सिफारिश की

नई दिल्ली: पिछले दिनों पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प सिर्फ लद्दाख के गलवान घाटी (Galwan Valley) में ही नहीं हुई बल्कि इस साल मई-जून में Line Of Actual Control (LAC) यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कई बार दोनों पक्षों के बीच मुठभेड़ होती रही . इस दौरान, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) के जवानों ने इंडियन आर्मी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी और चीनी फौजों को मुंहतोड़ जवाब दिया.

कुल मिलाकर यह झड़प लगभग 20 घंटों तक चली थी . ITBP ने आज शुक्रवार १४ अगस्त को 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) की पूर्व संध्या पर LAC पर गतिरोध को लेकर नई जानकारी देते हुए यह बात कही.

पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ झड़पों के दौरान बहादुरी से डटकर सामने करने वाले 21 जवानों के लिए ITBP के Director General एस.एस. देसवाल ने वीरता पुरस्कार (Gallantry Award) की सिफारिश की है.

ITBP के महानिदेशक कार्यालय के सूत्रों से पता चला है की मई-जून 2020 में पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना का शौर्य और बहादुरी के साथ सामना करने के लिए 21 आईटीबीपी जवानों को वीरता मेडल देने की सिफारिश की गयी है. साथ ही 294 आईटीबीपी जवानों को ‘डीजी प्रशंसा-पत्र’ देने की सिफारिश की है.

सूत्रों ने बताया कि “आईटीबीपी के जवान न सिर्फ सैनिकों की ढाल बने बल्कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का डटकर जवाब दिया और स्थिति को नियंत्रित किये रखा . आईटीबीपी जवानों ने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी और भारतीय सेना के घायल जवानों को वापस भी लाए.

इस बीच कांग्रेस के नेता राहुल गाँधी ने लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर ज़ोर दार हमला बोलै है . याद रहे राहुल गाँधी चीनी घुसपैठ को लेकर लगातार केंद्र पर हमलावर रहे हैं .आज उन्होंने फिर एक ट्वीट कर सरकार पर तीखा हमला बोला है.

देश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस का इलज़ाम है की मोदी सरकार इस मुद्दे पर देश को सच नहीं बता रही है. मोदी सरकार ने कई बार कहा है कि इलाके में चीन की तरफ से घुसपैठ नहीं की गई है. लेकिन ऐसी सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें इलाके में चीनी मौजूदगी की बात कही गई है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस बयान पर कि भारत की सीमाओं में कोई घुसपैठ नहीं हुई है ,राहुल ने ट्वीट कर कहा है, ‘लद्दाख के लोग कह रहे हैं कि चीन हमारी ज़मीन ले रहा है और प्रधानमंत्री कहते हैं कि हमारी ज़मीन किसी ने नहीं ली है। जाहिर है, कोई न कोई झूठ बोल रहा है।’

राहुल ने ट्वीट में एक वीडियो भी अटैच किया है। राहुल के मुताबिक़, इस वीडियो में लद्दाख के कई लोग कह रहे हैं कि चीन हमारी सीमा के अंदर घुस गया है और हमारी ज़मीनें छीनी जा रही हैं। वीडियो में कुछ लोग कहते हैं कि चीन ने कई जगहों पर कब्जा कर लिया है और वह गलवान घाटी, फिंगर 4 से फिंगर 8 में कई किमी. तक अंदर घुस आया है। इस खबर पर अपनी टिपण्णी ज़रूर दें ,और हमारे Youtube channel times of Pedia को भी subscribe , share and Like करदें .

https://publish.twitter.com/?query=https%3A%2F%2Ftwitter.com%2FRahulGandhi%2Fstatus%2F1294222351786074112&widget=Tweet

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)