[]
Home » Events » झारखण्ड में हेमंत सोरेन सरकार के कामों की उपलब्धियां और चुनौतियाँ
झारखण्ड में हेमंत सोरेन सरकार के कामों की उपलब्धियां और चुनौतियाँ

झारखण्ड में हेमंत सोरेन सरकार के कामों की उपलब्धियां और चुनौतियाँ

Spread the love

Times Of Pdia Exclusive //:झारखण्ड सरकार अपने चुनावी वादों को पूरा करने की कड़ी में पहले ही 27 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस का शिलान्यास, 1885 करोड़ की योजना को मंज़ूरी
युवाओं को विश्वस्तरीय शिक्षा का अवसर उपलब्ध कराने तथा मारंड़ गोमके जयपाल सिंह मुंडा पारदेशिय छात्रवृति योजना की शुरुआत जैसी योजनाओं के अलावा असंगठित क्षेत्र के कामगारों के बच्चों के लिए रुo 250 से रुo 8,000 तक का स्कॉलरशिप देने का ऐलान कर दिया गया है और उग्रवाद प्रभावित जिलों में ITI कॉलेजों की स्थापना की योजना को बल देने का वचन भी दोहराया है .

उपलब्धियां

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बाढ़ग्रस्त इलाक़ों के दौरान कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में सरकार द्वारा खाद्य सामग्री की आपूर्ति, मेडिकल सुविधा , तथा उनको सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरण जैसी हर संभव मदद पहुंचाई जाएगी। बाढ़ से होने वाले नुकसान का आकलन कर पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री साहिबगंज जिले में बरहेट प्रखंड के फुटबॉल मैदान में विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास और परिसंपत्ति का वितरण के कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री श्री आलमगीर आलम, राजमहल सांसद श्री विजय हांसदा,  बोरियो विधायक श्री लोबिन हेंब्रम भी उपस्थित थे।

हालिया दिनों में साहिबगंज जिले के पतना प्रखंड स्थित धर्मपुर में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने साहिबगंज जिले के लिए 35 योजनाओं का शिलान्यास एवं विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना के अंतर्गत पंचकठिया संथाली से पंचायत से 02, कदमा पंचायत से 01 लाभुक को स्वीकृति पत्र दिया एवं प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) आवास प्लस अंतर्गत पंचकठिया पंचायत से 02 लाभुकों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया। जे०एस०एल०पी०एस अंतर्गत ज्योति आजीविका सखी मंडल (बरहेट संथाली दक्षिणी) को आर०एफ के तहत 12,45,000 रूपये की अनुदान राशि दी । इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को राशि भी प्रदान की गई।

इससे पहले हेमंत सोरेन मुहर्रम के अवसर पर सन्देश देने से नहीं चुके , उन्होंने कहा हज़रत इमाम हुसैन साहब की शहादत मानवजाति को भाईचारे का संदेश देता है। जुल्म के खिलाफ आवाज उठाने की प्रेरणा देता है। उनकी शहादत को नमन।

साथ ही देश में संचार क्रांति की नींव रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न स्वo श्री राजीव गांधी जी की जयंती पर उनकी कार्य नीतियों की प्रशंसा करते नज़र आये और शत-शत नमन किया ।

इसके अलावा उच्च शिक्षा पर बात करते हुए सोरेन ने कहा हमको उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर योजना बनानी होगी, अन्यथा राज्य के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं दे सकेंगे। झारखण्ड के विभिन्न विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए कुलपति के साथ बैठक कर नियुक्ति में आ रही अड़चनों को यथाशीघ्र दूर करें।

आलोचना

आपको बतादें हेमंत सोरेन ने चुनाव से पूर्व झारखंड के युवाओं से 5 लाख सरकारी नौकरी देने का वायदा किया था, तो किसानों की कर्जमाफी को भी घोषणापत्र में शामिल किया था.वैसे वादा तो पूर्ण कर्जमाफी का था, लेकिन सरकार ने 50 हजार तक के कृषि लोन को माफ करने का फैसला मंत्रिमंडल से पास करा कर राज्य के किसानो को किसी हद तक राहत पहुँचाने का काम किया है .

खासकर 5 लाख सरकारी नौकरी और किसानों की फसल को MSP पर खरीदने का वादा था किन्तु इसमें कई किसान संगठनों की सरकार द्वारा वादा न निभाने की शिकायत दर्ज की गयी . हेमंत सरकार ने कोरोना काल में भी कई आश्वासन राज्य की जनता को दिए थे , जिसमें हर झारखंडी को झारखंड में ही रोजगार देने की बात कही गयी थी जबकि झारखण्ड से रोज़गार की तलाश में मज़दूरों और दीगर प्रोफेशन के नागरिकों को लगातार पलायन करना पड़ रहा है .

मीडिया जगत के संपादक एवं ब्यूरो प्रमुख के साथ मुख्यमंत्री आवास पर मुलाकात

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पिछले दिनों राज्य के प्रमुख मीडिया सम्पादकों एवं ब्यूरो प्रमुख के साथ अपने आवास पर मुलाकात कीऔर कहा हम सब के सम्मिलित प्रयास से अब जब परिस्थितियां सामान्य होने लगी हैं तो मीडिया एवं सरकार के बीच ब्रिज बनाने हेतु इस तरह की भेंट वार्ता काफी कारगर सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि ऐसे भेंटवार्ता से सरकार और मीडिया का संबंध मज़बूत होंगे , जिससे सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहित योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने में सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने सरकार के साथ सुझाव साझा करते रहने की बात कही और कहा इससे हमको जनसरोकार के कार्य करने में सहयोग प्राप्त होता रहेगा।


सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय के निदेशक शशि प्रकाश सिंह ने कार्यक्रम में स्वागत संबोधन किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का भी उपस्थित थे।

पदाधिकारियों का किरदार और ज़िम्मेदारी


मुख्यम्नत्री हेमंत सोरेन ने पूरे राज्य में संगठन को मज़बूर करने के लिए पदाधिकारियों और जिला प्रभारियों से भी मीटिंग करके इस बात को भी सुनिश्चित किया की हमको लोगों के द्वार पहुंचकर उनकी समस्याओं को हल करना होगा . इसी कड़ी में आज दिनांक 21/8/2021 को झारखंड सरकार के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री बन्ना गुप्ता जी तथा पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री विजय खान जी के द्वारा भालूबासा, शीतला मंदिर के समीप पूर्वी सिंहभूम जिला कांग्रेस कमेटी का एक कैंप कार्यालय आम जनता की सेवा तथा आम जनता के साथ मजबूत संवाद कायम करने के उद्देश्य से कार्यालय उद्घाटन कर खोला गया |

कार्यालय का उद्घाटन समारोह में मंत्री श्री बन्ना गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कहा कि कार्यकर्ता ही पार्टी की रीड की हड्डी होते है, इस कार्यालय के माध्यम से उन्होंने झारखंड सरकार के द्वारा चलाई जा रही जनहित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की बात कही , ख़ास तौर से उन्होंने ज़िले हर दिल अज़ीज़ और कर्मठ कांग्रेस कार्यकर्त्ता तथा खिदमत इ ख़ल्क़ को अपना सब कुछ मैंने वाले मौलाना अंसार खान की तारीफ की और कहा कांग्रेस पार्टी के ऐसे ही नेता एवं कार्यकर्ताओं की म्हणत से देश में कांग्रेस का वर्चस्व था और आज उसका अभाव है किन्तु मौलाना अंसार खान क्षेत्र के लिए एक सेवक की हैसियत से लगे हुए हैं जिसको जिला स्तर पर Recognise किया जाना भी ज़रूरी है . उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं से भी अपील की , आम जनता की समस्या से अवगत होकर उनके निवारण हेतु कार्य करें।

कार्यक्रम का संचालन जिला के उपाध्यक्ष प्रिंस सिंह ने किया इस मौके पर एलबी सिंह, जमी भास्कर, मौलाना अंसार खान, योगेंद्र यादव, पवन कुमार बबलू, राकेश साहू, गुरदीप सिंह, राहुल गोस्वामी, मयंक प्रताप सिंह, नीरज सिंह, नवीन मिश्रा, राहुल रघुवंशी, विपिन बिहारी, कुलदीप सिंह, निक्कू सिंह, धीरज सिंह, प्रदीप यादव, आदि काफी संख्या में कार्यकर्ता गण उपस्थित थे।

Times Of Pdia Exclusive

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)