[t4b-ticker]
Home » News » National News » देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन सेवा दिल्ली में शुरू

देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन सेवा दिल्ली में शुरू

Spread the love
The Prime Minister, Shri Narendra Modi delivers inaugural address at the India International Science Festival (IISF) 2020, through video conference, in New Delhi.

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि तेजी से हो रहे शहरीकरण को चुनौती के बजाय अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि यह अवसर देश में बेहतर बुनियादी ढांचे के निर्माण और लोगों का रहन-सहन आसान बनाने में सुधार के लिए मंच उपलब्‍ध करा सकता है।

मोदी ने आज दिल्‍ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन पर ड्राइवर के बिना चलने वाली देश की पहली मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन किया। यह लाइन जनकपुरी पश्चिम को बोटैनिकल गार्डन मेट्रो स्‍टेशन से जोड़ती है। प्रधानमंत्री ने एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन पर पूरी तरह संचालित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा का भी उद्घाटन किया। देश के किसी भी भाग से जारी किए गए रुपे- डेबिट कार्ड धारक इसका इस्‍तेमाल कर एयरपोर्ट एक्‍सप्रेस लाइन में यात्रा कर सकेंगे।

वर्चुअल माध्‍यम से समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि सरकार भविष्‍य की जरूरतों के अनुसार शहरी, बुनियादी ढांचा विकसित करने के जरिये चुनौती को अवसर में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने स्‍थानीय मांग, स्‍थानीय उत्‍पादों को उच्‍च स्‍तर का बनाने को प्रोत्‍साहन देने, मेक इन इंडिया के विस्‍तार और आधुनिक प्रौद्योगिकी के उपयोग पर बल दिया है।

उन्‍होंने कहा कि मेट्रो सहित परिवहन के आधुनिक साधनों का विस्‍तार शहरी लोगों की जरूरतों के अनुसार किया जाना चाहिए। इसीलिए सरकार विभिन्‍न शहरों में मेट्रो नियो, रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम और मेट्रो लाइट सहित विभिन्‍न प्रकार की मेट्रो लेन चलाने की दिशा में कार्य कर रही है।

देशभर में मेट्रो लाइनों के विकास के लिए किए गए कार्य का उल्‍लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि 2014 में पांच शहरों में मेट्रो ट्र्रेन चल रही थी, ल‍ेकिन अब देश के 18 शहरों में मेट्रो चलाई जा रही है। उन्‍होंने कहा कि सरकार अगले पांच वर्ष में 25 से अधिक शहरों तक मेट्रो ट्रेन का विस्‍तार करने जा रही है।

मेट्रो सेवाओं के विस्‍तार के लिए मेक इन इंडिया के महत्‍व पर बल देते हुए श्री मोदी ने कहा कि इससे लागत घटती है, विदेशी मुद्रा बचती है और देश के लोगों को ज्‍यादा रोजगार मिलते हैं। उन्‍होंने कहा कि अब दर्जनों भारतीय कंपनियां मेट्रो ट्रेन से संबंधित निर्माण कार्य में लगी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आधुनिकीकरण के लिए उच्‍च स्‍तर की सुविधाएं उपलब्‍ध कराना बहुत महत्‍वपूर्ण है और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड इसी दिशा में बड़ी पहल है जो सार्वजनिक परिवहन के लिए समेकित पहुंच उपलब्‍ध करायेगी।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)