[]
Home » News » 9 नवम्बर 2020 राष्ट्रीय उर्दू दिवस का देशभर में भव्य संगोष्ठियों का आयोजन

9 नवम्बर 2020 राष्ट्रीय उर्दू दिवस का देशभर में भव्य संगोष्ठियों का आयोजन

Spread the love

यूनाइटेड मुस्लिम ऑफ़ इंडिया और उर्दू डेवलपमेंट ओर्गनाईज़ेशन की शराकत में एक अज़ीमुश्शान (भव्य ) संगोष्ठी का आयोजन किया गया

देशभर की उर्दू से मुताल्लिक़ शख्सियात को नुमायां कारकर्दगी (विशिष्ठ उपलब्धियों ) के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया

उर्दू ज़बाँ दिलों , तेह्ज़ीबों और सरहदों को जोड़ने का माध्यम है: डॉ सय्यद फ़ारूक़

उर्दू बिलाशुबाह राष्ट्रीय ज़बान है ,यह किसी ख़ास मज़हब या खित्ते की ज़बान नहीं :Proff खुआजा इकरामुद्दीन

नई दिल्ली :टाइम्स ऑफ़ पीडिया १० नवम्बर // दिल्ली के दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित नेहरू युवा केंद्र के एन डी तिवारी भवन में अल्लामा इक़बाल के 143 वें जन्म दिवस के अवसर पर आलमी उर्दू डे मनाया गया , इसका आयोजन यूनाइटेड मुस्लिम ऑफ़ इंडिया और उर्दू डेवलपमेंट ओर्गनाईज़ेशन के सहयोग से किया गया .

देश के कई हिस्सों में मनाया गया उर्दू डे

जलसे में देश की नुमायां शख़्सियस ने हिस्सा लिया ,इस मौके पर देश भर के मख़सूस लोगों को उनकी खिदमात के लिए अवार्ड से नवाज़ा गया , ख़ुसूसन जिन लोगों ने उर्दू से मुताल्लिक़ अपने पेशों (क्षेत्रों ) में खिदमात दी हैं उनको सम्मानित किया गया .

इस सम्मान समारोह में उर्दू से सम्बंधित विश्व विख्यात शख़्सियतों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर समारोह की शान बढ़ाई और साथ ही इनामयाफ्तगान (Awardees) के मनोबल को शक्ति दी .Awardees में डॉ ज़फरुल इस्लाम खान पूर्व चेयरमैन दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग को UDO लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया .

पुरस्कार विजेताओं का ग्रुप फोटो , 9 नवम्बर 2020 नेहरू युवा केंद्र दिल्ली

इसके बाद इनाम हासिल करने वालों में जनाब जीलानी खान अलीग ,जनाब अशरफ अली बस्तवी , जनाब मुनव्वर हसन कमाल , जनाब अजमल हुसैन ,जनाब परवेज़ अशरफी ,जनाब हाफिज शराफत हुसैन , जनाब KP मालिक ,जनाब ज़मीर हाश्मी , मोहतरमा वसीम रशीद , जनाब अली आदिल खान ,जनाब मुहम्मद सिराज अज़ीम , जनाब मुहम्मद अकरम , मोहतरमा ज़ाहिदा बेगम , जनाब गुलफाम अहमद , जनाब अबू नौमान , जानाब हकीम अताउर्रहमना अजमाली , जनाब ज़ाहिद अली के नाम शामिल हैं .

इस अज़ीमुश्शान जलसे के कन्वेनर और उर्दू डेवलपमेंट आर्गेनाईजेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सय्यद अहमद ने अपने इस्तक़बालिया ख़ुत्बे में तमाम मेहमानो का खैर मक़दम किया और उर्दू के मैदान में गिरां क़द्र खिदमात के लिए मुल्क और दुनिया भर के माहिरीन की इज़्ज़त अफ़ज़ाई के लिए खुद को पेश करने का अज़्म किया , साथ ही उर्दू को उसका आईनी (संवैधानिक ) अधिकार दिलाने के लिए हिकमत ए अमली की पेशकश रखी और तमाम शुर्का से इसके लिए कोशां रहने की भी दरख्वास्त की .

अल्लामा इक़बाल की पैदाइश से मंसूब दुनिया भर में मनाये जा रहे उर्दू दिवस के इस मुबारक मौके पर दिल्ली के नेहरू युवा केंद्र में विशिष्ठ अतिथियों ने अपने खिताब में जहाँ एक तरफ उर्दू की फलाह और तहफ़्फ़ुज़ से मुताल्लिक़ ज़रूरी बातें रखीं वहीँ उर्दू की हालिया तरवीज (प्रकाशन ) में उर्दू वालों को अपना वक़्त और कुछ सरमाया सर्फ़ करने के लिए भी पेशकश रखी .

इस मौके पर खुसूसी मेहमानों और मुक़र्रिरीन की फेहरिस्त में डॉ सय्यद फ़ारूक़ साहब , प्रोफ़० अख़्तरउल वासे साहब , मौलाना मुहम्मद रहमानी साहब ,जनाब खुआजा शाहिद साहब (Retrd .IAS) क़ाबिल ए ज़िक्र हैं . प्रोग्राम की सदारत प्रोफ़० खुआजा मुहम्मद इकरामुद्दीन ने की और निज़ामत के फ़राइज़ डॉ खूबेब साहब ने अंजाम दिए .

Advertisement………..

प्रोग्राम को कामयाब बनाने और इसकी शान को बढ़ाने में हकीम अताउर्रहमान अजमाली ने ख़ास किरदार निभाया , इसके अलावा देश भर में होने वाले उर्दू डे के programmes में अक्सर मक़ामात पर उन्होंने Virchual और Physical अपनी हाज़री दर्ज कराई .ख़ुसूसन मुज़फ्फर नगर में आयोजित उर्दू डे को कामयाब बनाने में भी किरदार अदा किया .

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)