[t4b-ticker]
Home » News » National News » कर्नाटक का नाटक समाप्ति की ओर , देखें मुख अंश

कर्नाटक का नाटक समाप्ति की ओर , देखें मुख अंश

Spread the love

कर्नाटक LIVE: कांग्रेस का आरोप, हमारे दो विधायकों को होटल में नज़रबंद रखा गया है

कर्नाटक के सियासी मौसम में आये फेर बदल पर २ दिन की कार्रवाई पर एक नज़र

 

बीजेपी विधायक केजी बोपैया कर्नाटक विधानसभा के प्रो-टेम स्पीकर बने रहेंगे. शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने प्रो-टेम स्पीकर पर कांग्रेस और जेडीएस की याचिका को ख़ारिज कर दिया.

सुप्रीम कोर्ट के इस फ़ैसले से साफ़ हो गया है कि केजी बोपैया ही विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि विधानसभा में शक्ति परीक्षण का लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा. कांग्रेस ने विधानसभा में शक्ति परीक्षण के दौरान पारदर्शिता की मांग की थी.

कांग्रेस का तर्क था कि प्रो-टेम स्पीकर उसे बनाने की परंपरा रही है जो व्यक्ति लंबे समय से विधायक चुना जाता रहा है पर राज्यपाल ने इस परंपरा की उपेक्षा की है.जबकि कोर्ट ने इस तथ्ये का काट करते हुए ऐसे भी उदाहरण दिए जिसमें seniority की कोई क़ैद नहीं रही है .

कांग्रेस का आरोप है कि बंगलुरु के गोल्डफिंच होटल में उसके दो विधायकों को नज़रबंद रखा गया है. सूत्रों ने बताया “होटल के सामने पुलिस की भारी तैनाती है.” होटल में मीडिया को जाने की इजाज़त नहीं है.

सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर कांग्रेस नेता और अदालत में पार्टी की दलील रख रहे वरिष्ठ वक़ील कपिल सिब्बल ने कहा कि कोर्ट ने कहा कि अगर वर्तमान स्पीकर को नोटिस जारी किया जाता है तो विधानसभा में आज शक्ति परीक्षण नहीं हो पाएगा.

सिब्बल ने कहा, ”ऐसे में हमने व्यावहारिक रुख़ अपनाया और लाइव प्रसारण की बात आई तो हमने अपनी मांगों को लेकर कोई दबाव नहीं बनाया. हमारे लिए पारदर्शिता ही मुद्दा था और हमारी लाइव प्रसारण करने की मांग मान ली गई.”

वहीं इस मामले में बीजेपी की तरफ़ से अदालत में दलील रख रहे वरिष्ठ वक़ील और पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस की सारी मांगों को सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया है.

मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस की याचिका पर उन्हें कोई दलील रखनी ही नहीं पड़ी. रोहतगी का कहना है कि जजों के सवाल-जवाब में ही कांग्रेस पीछे हट गई.
कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले सुप्रीम कोर्ट का यह अहम फ़ैसला है. शनिवार यानि आज ही शाम में चार बजे विश्वास मत होना है.

किस समय क्या घटना हुई :
२:३० PM अभी अभी इत्तला मिली है की कांग्रेस MLA प्रताप गोड़ा पाटिल लौट आये हैं किन्तु MLA आनंद का अभी भी कोई पता नहीं है .

कांग्रेस ने एक और tap जारी किया है जिसमे यदुरप्पा कांग्रेस MLA को प्रलोभन देते सुने जारहे हैं .

यद् यदुरप्पा शक्ति प्रदर्शन में बहुमत सिद्ध नहीं कर पाए तो वो भी वाजपई ेकी तरह भाषण देकर इस्तीफ़ा देदेंगे .

02.07- कांग्रेस के दो ग़ायब विधायक आनंद सिंह और प्रताप गौड़ा पाटील के बेंगलुरु के गोल्ड फिंच होटल से निकलने की ख़बर.

01.42- हमारे दो विधायक नहीं भी आए तो येदियुरप्पा को शक्ति परीक्षण में हार का सामना करना पड़ेगा और इस्तीफ़े के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होगा- जेडीएस महासचिव, दानिश अली

01.23- केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावडेकर ने बताया कि कांग्रेस ने येदियुरप्पा के नाम पर फ़र्ज़ी ऑडियो जारी किया है.

01.21- कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ऑडियो ट्वीट किया है. कांग्रेस का दावा है कि इस ऑडियो में येदियुरप्पा की आवाज़ है और वो उसके विधायक को ख़रीदने की कोशिश कर रहे हैं. ये रहा वो ट्वीट-

Congress

@INCIndia
को जवाब दिया जा रहा है@INCIndia और 2 अन्य को जवाब दिया जा रहा है
“Don’t go to Kochi, come back. We’ll make you a Minister and help you in whatever way you want.”
This audio recording of @BSYBJP trying to lure Congress MLA goes on to prove, that Yeddyurappa is working hard to live up to his reputation of being corrupt and devoid of ethics

01.10- कांग्रेस विधायक बीसी पाटील ने आरोप लगाया कि विधायकों की पत्नियों के पास फ़ोन किया जा रहा ताकि वो येदियुरप्पा का समर्थन करें.

01.08- कांग्रेस विधायक बीसी पाटील ने आरोप लगाया कि उन्हें बीजेपी ने मंत्री पद और 15 करोड़ रुपए का लालच दिया.

01.00- प्रो-टेम स्पीकर केजी बोपैया की भूमिका संदिग्ध रही है और उन पर सुप्रीम कोर्ट ने भी 2011 में टिप्पणी की थी. ऐसे में हमारा शक ग़लत नहीं था. कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे- वीरप्पा मोइली

12.52- बीजेपी का असली चेहरा पूरी दुनिया के सामने जगज़ाहिर हो गया है. बीजेपी को पता है उसके पास 104 विधायक ही हैं. ये अब भी विधायकों को ख़रीदने की कोशिश कर रहे हैं पर हमारे विधायक पूरी तरह से पार्टी के साथ हैं. हमारे दो विधायक अभी नहीं हैं, लेकिन वो समर्थन हमें ही करेंगे- कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली

12.46- जेडीएस महासचिव दानिश अली ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला उनके ख़िलाफ़ नहीं है. प्रो-टेम स्पीकर ही शक्ति परीक्षण कराएंगे, लेकिन सब कुछ कोर्ट की निगरानी में होगा और बोपैया अब कोई ग़लती नहीं करेंगे.

12.26- सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि विधानसभा में नियम के हिसाब से शक्ति परीक्षण होगा. ज़ाहिर ने नियम के मुताबिक़ होगा तो मत विभाजन भी होगा- कपिल सिब्बल

LIVE: Press briefing by @KapilSibal, @DrAMSinghvi. https://www.pscp.tv/w/bc-_ijFsWktwZ2VwbEJvUW58MWdxR3ZwbE1rQm54QtXv_nmvZBS64oryiUhXisMBg_BU62SFMhrnLjOdyRB7 …

INC Live @INCIndiaLive
LIVE: Press briefing by @KapilSibal, @DrAMSinghvi.

152 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता
पोस्ट ट्विटर समाप्त @INCIndiaLive
12.23- जब सुप्रीम कोर्ट ने लाइव प्रसारण की बात कह दी तो फिर प्रो-टेम स्पीकर को हटाने की बात ख़त्म हो गई थी- कपिल सिब्बल

12.21- शक्ति परीक्षण के लाइव प्रसारण की बात आई और हम तैयार हो गए. हमारी मांग थी पारदर्शिता की थी और उसे कोर्ट ने गंभीरता से देखा- कपिल सिब्बल

12.19- सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर आप दूसरा स्पीकर चाहते हैं तो वर्तमान स्पीकर को नोटिस देना पड़ेगा और आज जो शक्ति परीक्षण होना है वो नहीं हो पाएगा. पर हम चाहते थे कि आज का शक्ति परीक्षण टले नहीं. इसलिए हमने पारदर्शिता की बात रखी- कपिल सिब्बल
12.10- जेडीएस के महासचिव दानिश अली का कहना है कि वो सदन के पटल पर मतविभाजन की मांग करेंगे.

12.09- मत विभाजन की मांग कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में नहीं की थी. विधानसभा में ध्वनिमत से हो सकता है शक्ति परीक्षण.

12.03- प्रो-टेम स्पीकर पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले को कांग्रेस और बीजेपी दोनों बता रहीं अपनी-अपनी जीत.

11.59- टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार कांग्रेस विधायक आनंद सिंह अब तक विधानसभा नहीं पहुंचे हैं.

11.50- प्रो-टेम स्पीकर केजी बोपैया विधायकों को शपथ दिला रहे हैं.

11.49- विधानसभा में कांग्रेस के एक और जेडीएस के दो विधायक अब तक नहीं पहुंचे हैं.

11.30- बीजेपी के वक़ील मुकुल रोहतगी ने कहा कि कांग्रेस की सभी मांगों को सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दिया है. कांग्रेस की मांग थी कि आरवी देशपांडे को प्रो-टेम स्पीकर बनाया जाए. उन्होंने कहा कि विधानसभा में मतविभाजन की भी बात नहीं मानी गई है.

ट्विटर पोस्ट @BJP4Karnataka

BJP Karnataka

@BJP4Karnataka
SC rejects Congress’s petition seeking removal of KG Bopiah as pro tem speaker. Congress Party’s desperate attempt to thwart the natural course of legislature proceedings is halted by the SC.

Our first victory for the day!

11:17 am – 19 मई 2018

1,169 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता
पोस्ट ट्विटर समाप्त @BJP4Karnataka
11.26 – कांग्रेस की दलीलों पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर पर कोई नोटिस दिया जाता है तो शनिवार को शक्ति परीक्षण नहीं हो पाएगा. कांग्रेस शक्ति परीक्षण में देरी के लिए तैयार नहीं हुई.

11.25- सुप्रीम कोर्ट ने शक्ति परीक्षण के दौरान सभी नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है.

11.23- कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण में कांग्रेस और जेडीएस की जीत तय है और बीजेपी की हार होगी- अभिषेक मनु सिंघवी.

11.21- कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फ़ैसले में शक्ति परीक्षण को लाइव टेलिकास्ट करने के लिए कहा है.

11.10- येदियुरप्पा विधानसभा में ले रहे हैं शपथ.

11.09- कपिल सिब्बल का कहना है कि प्रो-टेम स्पीकर का इतिहास दाग़दार रहा है.

11.07- कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण का लाइव टेलिकास्ट किया जा सकता है.

11.06- कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई.

कर्नाटक: येदियुरप्पा को कल चार बजे बहुमत साबित करना होगा

11.05- अगर सुप्रीम कोर्ट ने प्रो-टेम स्पीकर को नोटिस दिया तो शक्ति परीक्षण में देरी हो सकती है.

11.02- प्रो-टेम स्पीकर की नियुक्ति की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच कर रही है सुनवाई.

11.00- कर्नाटक विधानसभा में विधायकों का पहुंचना शुरू हुआ.

10.54- पीएम मोदी और अमित शाह को येदियुरप्पा से पद छोड़ने के लिए कहना चाहिए- वीरप्पा मोइली.

10.52- विधायकों की संख्या कांग्रेस और जेडीएस के साथ है. इसलिए बीजेपी को पीछे हट जाना चाहिए- कांग्रेस नेता वीरप्पा मोइली.

10.49- कर्नाटक में विधानसभा की कार्यवाही की तैयारी हुई शुरू.

10.44- सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस की दलील है कि सबसे वरिष्ठतम विधायक ही बनता है प्रो-टेम स्पीकर.

कर्नाटकः कौन हैं प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया

10.42- सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई. कपिल सिब्बल कर रहे हैं कांग्रेस की दलीलों का बचाव.

10.41- 2011 में सुप्रीम कोर्ट ने बोपैया पर कड़ी टिप्पणी थी. बोपैया ने 11 विधायकों को अयोग्य घोषित किया था और इसी आधार पर येदियुरप्पा को बहुमत मिला था.

10.38- कर्नाटक विधानसभा में आरवी देशपांडे सबसे सीनियर विधायक हैं और कांग्रेस प्रो-टेम स्पीकर का पद देशपांडे को देने की मांग कर रही है.

10.36- कर्नाटक विधानसभा में पार्टीवार सीटों की स्थिति-

बीजेपी- 104, कांग्रेस- 78, जनता दल सेक्युलर- 37, बहुजन समाज पार्टी- 1, निर्दलीय- 1, केपीजेपी-1

कर्नाटक में आज फ़ैसले का दिन: इन पांच तरीक़ों से सरकार बचा सकती है बीजेपी

कर्नाटक: सियासी ड्रामे में क्यों अहम हो गया है प्रो-टेम स्पीकर का पद?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने से बना गतिरोध शनिवार देर शाम तक थम सकता है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शनिवार यानी 19 मई शाम चार बजे येदियुरप्पा को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है.

येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली सरकार के पास 222 सीटों वाली विधानसभा में 104 विधायक हैं जो कि साधारण बहुमत से आठ विधायक कम हैं

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)