[]
Home » News » National News » 5 राज्यों के विधान सभा चुनाव :हैरत अंगेज़ आंकड़े
5 राज्यों के विधान सभा चुनाव :हैरत अंगेज़ आंकड़े

5 राज्यों के विधान सभा चुनाव :हैरत अंगेज़ आंकड़े

Spread the love

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव :हैरत अंगेज़ आंकड़े

आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की विदाई और कांग्रेस की सत्ता में वापसी.2019 में बीजेपी के बने रहने का इमकान ?

 

नई दिल्ली : आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में जीत की आस लगाए बैठी भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लग सकता है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद एबीपी न्यूज-सी वोटर का ओपिनियन पोल एक ओर जहां बीजेपी के बुरी खबर लेकर आया है, वहीं कांग्रेस के लिए अच्छी ख़बर लेकर आया है. विधानसभा चुनावों के मद्देनजर यह ओपिनियन पोल बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वला है. राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए कराए गए इस सर्वे में तीनों ही राज्यों में बीजेपी के हाथ से सत्ता खिसकती दिखाई दे रही है और तीनों ही राज्यों में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है.

लेकिन हो सकता है कि बीजेपी को राजस्थान सबसे मुश्किल लगता हो और बाकी राज्यों में चुनाव खत्म होने के बाद उनके सारे नेता राजस्थान में डेरा डालना चाहते हों, लेकिन जनता अपना मन बना चुकी हैं और वहां बीजेपी का कुछ होने वाला नहीं है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के ऐलान के साथ ही ‘एबीपी न्यूज सी वोटर’ के शनिवार को आए ओपिनियन पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर होगी। वहीं राजस्थान में कांग्रेस बड़े अंतर से सत्ता में वापसी कर सकती है।

सर्वे के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी सरकार बना सकती है। इन तीनों राज्यों में भाजपा सत्ता से बाहर हो सकती है। मध्य प्रदेश में इस बार कांग्रेस पार्टी बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखाई दे रही है। इस टक्कर में जीतने पर कांग्रेस की पंद्रह साल बाद राज्य में सत्ता में वापसी होगी। वहीं राजस्थान में सर्वे कांग्रेस को बड़े अंतर से जीत का अनुमान लगा रहा है।

ये सर्वे 1 से 30 सितंबर के बीच तीन राज्यों की सभी विधानसभा क्षेत्रों में किया गया है। छत्तीसगढ़ में 9906 राजस्थान में 7797 और मध्य प्रदेश में 8493 लोगों की राय ली गई है।

मध्य प्रदेश – ( कुल सीट – 230 )

दल                                अनुमानित सीट / मत प्रतिशत अनुमानित

कांग्रेस –                               122                     41.5

भाजपा –                              108                    42.2

अन्य –                                  00                       16.3

मध्य प्रदेश – 2013

दल                   पार्टी सीट                मत प्रतिशत

भाजपा               165                     44.88

कांग्रेस                58                       36.38

अन्य                   07                         11. 67

छत्तीसगढ़ (कुल सीट 90 )

दल                       अनुमानित सीट            मत प्रतिशत अनुमानित

कांग्रेस                      47                           38.9

भाजपा                     40                            38.6

अन्य                        03                            22.25

छत्तीसगढ़ : 2013

पार्टी                   सीट         मत प्रतिशत

भाजपा                 49            41

कांग्रेस                  39              40

अन्य                        2             19

राजस्थान (कुल सीट – 200)

पार्टी            अनुमानित सीट      मत प्रतिशत

भाजपा          56                        34

कांग्रेस           142                     50

अन्य              02                        16

राजस्थान ( 2013 )

पार्टी         सीटें        मत प्रतिशत

भाजपा      163        45.2

कांग्रेस        21         33.1

बसपा         03         3.4

अन्य           13          18

” विधान सभा के ओपेनियन पोल में जहाँ एक ओर बीजेपी को पराजित होते और कांग्रेस को विजयी दिखाया गया है वहीँ आप देखेंगे कि 2019 लोक सभा में MP , राजस्थान , और छत्तीसगढ़ जनता का रुझान बीजेपी कि ओर झुकता दिखाया गया है . यहाँ समझने कि जरूररत है कि भले कांग्रेस प्रेमियों को Assembly Election में जीत कि ख़ुशी का एहसास करा दिया गया हो किंतु लोकसभा 2019 में तीन राज्यों में बीजेपी का वोट परसेंटेज कांग्रेस के मुक़ाबले बढ़ाकर कांग्रेस प्रेमियों कि धधकने भी बढ़ा दी हैं .

होसकता है बीजेपी के थिंक टैंक ने जान बूझकर पांचों राज्यों में अपनी और कांग्रेस कि जीत का ओपेनियन कराया हो और लोकसभा का ओपेनियन अपने पक्ष में लेकर देश कि जनता का रुझान बदलने कि कोशिश का हिस्सा हो 5 राज्यों विधान सभा चुनाव लोकसभा 2019 चुना का सेमि फाइनल माना जारहा है .

इस तरह विधान सभा खोकर लोकसभा पाने का सपना देश कि जनता के रुझान को बदलने में बीजेपी केलिए सहायक होसकता है .जबकि राजनितिक पंडितों कि माने तो 2019 लोक सभा बीजेपी के पक्ष में नहीं दिखाई दे रहा है .हालांकि अभी कई और ओपेनियन पोल एजेंसियों का रुझान भी आने वाला है उसको देखकर जनता कुछ तै कर पाए या नहीं किन्तु दोनों पार्टियों कि ओर से सियासत कि बिसात पर मात और शे का खेल शुरू होगया है .

उपरोक्त ‘एबीपी न्यूज सी वोटर’ सर्वे में आये रुझान कांग्रेस को धोखे में डालकर बसपा या दूसरी क्षेत्रीय पार्टियों के साथ सहयोग कि राजनीति से दूर करके बीजेपी कि जीत पक्की करने का भी एक चाल होसकती है हालांकि ये भी सिर्फ एक अनुमान ही है” . TOP View

लोकसभा चुनाव में भाजपा रहेगी आगे

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमी फाइनल माना जा रहा है, पर सर्वे के मुताबिक लोकसभा चुनाव में मतदान को लेकर जनता की राय अलग है। तीन राज्यों के लोग लोकसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में खड़े दिखाई दे रहे हैं। लोकसभा चुनाव मई 2019 तक संभावित हैं।

लोकसभा में किसे वोट देंगे ?

मध्य प्रदेश सीट- 29

भाजपा 49%

कांग्रेस 42 %

अन्य 9 %

छत्तीसगढ़ – सीट- 11

भाजपा 48%

कांग्रेस 39%

अन्य 13%

राजस्थान – सीट- 25

भाजपा 47%

कांग्रेस- 43%

अन्य- 10%

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)