[t4b-ticker]
Home » News » National News » न्यूज़ीलैंड मस्जिद हमले को पीएम ने बताया तारीख का काला दिन

न्यूज़ीलैंड मस्जिद हमले को पीएम ने बताया तारीख का काला दिन

Spread the love

Christchurch: न्यूज़ीलैंड मस्जिद हमला:  पीएम ने हमले को बताया तारीख का काला दिन

आज दिन भर  क्रिस्टचर्च   अल नूर मस्जिद  पर दुनिया भर के अपृवसियों ने अपनी श्रधान्जली पेश की 

Trump offers condolences to New Zealand following mosque terror attacks

**This image is for use with this specific article only**
The White House on Friday condemned the mass shootings at mosques in Christchurch, New Zealand, that left at least 49 people dead.

क्राइस्टचर्च हमले की ताजा जानकारी साझा कर रहे 

  • पुलिस के मुताबिक  न्यूजीलैंड के शहर      क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए हमले, अब तक 49 लोगों की मौत 
  • कायरता पूर्ण हमले में 2 दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल .
  • न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मस्जिद में हमले को ‘आतंकवादी हमला’ और देश के लिए ‘काला दिन’ बताया है.
  • इस हमले को 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियन एक आतंकी पुरुष ने अंजाम दिया
  • आतंकी  के साथ  चार लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है.
  • ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसकी पुष्टि की है कि ऑस्ट्रेलिया के वहशी नागरिक को गिरफ़्तार किया गया है.
  • उन्होंने उस शख़्स को ‘दक्षिणपंथी आतंकवादी‘ बताया है.
  • प्रशासन ने सभी मस्जिदों को अगले नोटिस तक अपने दरवाज़े बंद रखने के लिए कहा है.

 

15 मार्च न्यूज़ीलैंड की तारीख का काला दिन बन गया जब उसके शहर क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 49 लोगों को मौत की नीन्द सला दिया गया।जबकि  इस हमले में 2 दर्जन से ज़्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री ने इसे आतंकवादी हमला क़रार दिया है.

न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने मरने वालों की संख्या की पुष्टि करते हुए शुक्रवार को अपने देश के लिए ‘काला दिन’ बताया है. उन्होंने बताया कि इस मामले में एक महिला समेत चार लोगों को हिरासत में ले लिया गया है.

प्रधानमंत्री ने कहा, “क्राइस्टचर्च इन पीड़ितों का घर था. इनमें से बहुत लोगों ने शायद यहां जन्म न लिया हो. कई लोगों के लिए न्यूज़ीलैंड उनकी पसंद का देश था.”

 

दूसरी तरफ़ ऑस्ट्रेलियन PM मॉरिसन ने पुष्टि की है कि हमलावरों में से एक 28 साल का ऑस्ट्रेलियाई नागरिक है

उन्होंने हमलावर को ‘अति दक्षिणपंथी आतंकवादी’ बताया है. उन्होंने कहा, ”ये घटना हमें बताती है कि बुरे लोग हमेशा हमारे बीच मौजूद होते हैं और वो कभी भी ऐसे हमले कर सकते हैं.”

याद रहे प्रधान मंत्री का येह बयान आतंकी के उस पोस्ट का भी जवाब जिसमें उसने सुवेत नस्ल परस्ति के हवाले से लिखा था कि युरोप प्रवासियों के बसने के लिए ंनहीं है और उनको हमारी जगह खाली कर्देनी चाहिये।

हालांकी किसी भी देश की नागरिकता वहां की हुकुमत की इजज़त के बिना सम्भव ंनही है।मगर कुछ विश्लेषकों का मानना है कि येह युरोप में तेजी से बढते इस्लामिक रुझान से नफ़रत या खौफ का हिस्सा है।

याद रहे पूरे युरोप और अमेरिका में इस्लाम में रोजाना दाखिल होने वालों की संख्या हजारों में पहुंच चुकी है।ऐसे में ईसाई कट्टरपंथी सोच का बेचैन होना स्वाभविक है।

कथित हमलावर ने इस घटना की लाइव स्ट्रीमिंग फ़ेसबुक और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी की थी. जिसके बाद सोशल मीडिया पर इस घटना के वीडियो प्रसारित किए जाने लगे।

KUALA LUMPUR 15 MAC 2019. Rahimi Ahmad and his wife Azila and their two children at home in Christchurch. Rahimi entered a mosque attacked by gunmen in Christchurch, and hasn’t been heard from since. Photo / supplied. NSTP/EMAIL

इस बीच फ़ेसबुक ने ट्वीट कर बताया है कि उसने हमलावर के फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट से इन वीडियो को हटा दिया है. साथ ही फ़ेसबुक ने कहा है कि वह इस अपराध और हत्यारे की प्रशंसा करने वाले वीडियो को भी हटा रहे हैं.

Facebook Newsroom

@fbnewsroom

 

न्यूज़ीलैंड के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया है कि इस मामले में चार संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है, जिसमें तीन पुरुष और एक महिला शामिल हैं. अब तक ये नहीं कहा जा सकता कि ख़तरा ख़त्म हो गया है.

पुलिस कमिश्नर के मुताबिक़ चार लोगों को हिरासत में लिया है. उन्होंने बताया है, ”कई आईईडी बरामद किए गए हैं. ये एक बेहद सुनियोजित हमला है. इसमें हमलावरों ने भारी हथियारों का इस्तेमाल किया है. अगर कोई भी शख़्स आज मस्जिद जाने वाला है तो हमारी अपील है कि वह आज मस्जिद ना जाए. हमारे बताने तक घरों के दरवाज़े बंद रखें.”

ड्यूनेडिन एयरपोर्ट प्रशासन ने जानकारी दी है कि इस हमले के कारण ड्यूनेडिन और क्राइस्टचर्च के बीच की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है.

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश क्रिकेट दौरे के रद्द होने की जानकारी दी हैउन्होंने ट्वीट किया, ”हमारी संवेदनाएं क्राइस्टचर्च में हुए चौंकाने वाले हादसे में प्रभावित लोगों के परिवारों और दोस्तों के साथ हैं. न्यूज़ीलैंड क्रिकेट बोर्ड और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने आपसी सहमति से हेगली ओवल टेस्ट को रद्द करने का फ़ैसला लिया है. टीम और सहयोगी स्टाफ़ दोनों सुरक्षित हैं.”

आज दिन भर  क्रिस्टचर्च   अल नूर मस्जिद  पर दुनिया भर के अपृवसियों ने अपनी श्रधान्जली पेश की 

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)