[]
Home » Editorial & Articles » ओखला इलाक़े में बेदारी की एक बड़ी मुहिम
ओखला इलाक़े में बेदारी की एक बड़ी मुहिम

ओखला इलाक़े में बेदारी की एक बड़ी मुहिम

Spread the love

♻?♻?♻?

*ओखला में बड़े बदलाव को सुपुर्द एक कामयाब जलसा*

वालंटियर्स ऑफ चेंज और आल इंडिया आइडियल टीचर्स एसोसिएशन ने 25 दिसंबर की सुबह को स्कालर्स स्कूल, जामिया नगर में एक शानदार जलसा करके अल्फलाह यूनिवर्सिटी के बीएड कोर्स के उन 207 स्टूडेंट्स को सर्टीफिकेट और इनाम दिये गये जिन्होंने पिछले 45 दिनों में ओखला इलाक़े में बेदारी की एक बड़ी मुहिम चला कर हज़ारों लोगों तक एक मुसबत पैग़ाम पहुंचाया।

 

यह बेदारी मुहिम इलाक़े के तीन अहम मसलों सफाई-सुथराई, पोल्यूशन और नशे को लेकर थी। इस मुहिम में शरीक हुए ओखला के 53 स्कूलों के उन तुलेबा को भी इनाम दिये गये जिन्होंने इन तीन उन्वानों के तहत पेंटिंग के मुक़ाबले में कामयाबी हासिल की।

जलसे की सदारत प्रोफेसर इंजीनियरिंग मोहम्मद सलीम जनरल सेक्रेटरी जमाअत ए इस्लामी हिंद ने की जबकि इसमें ख़िताब करने वालों में अमेरिका के इंटरनेशनल ट्रेनिंग स्कूल के प्रोफेसर डा अज़ीम ख़ान, वालंटियर्स ऑफ चेंज के कन्वीनर अब्दुल रशीद अगवान, अल्फलाह यूनिवर्सिटी के बीएड के हेड डा मज़ाहिर अली, आल इंडिया आइडियल टीचर्स एसोसिएशन के दिल्ली सूबे के सद्र मुशाहिद अली और वीओसी के तालीमी उमूर के इंचार्ज मुस्लेहुद्दीन फलाही शामिल थे।

 

जलसे की निज़ामत वीओसी के एनजीओ एफेयर के ज़िम्मेदार एडवोकेट अताउल्लाह ख़ान ने की और शुक्रिया की रस्म एसोशियेशन के दिल्ली सेक्रेटरी मोहम्मद ख़ालिद ने अदा की। प्रोग्राम की शुरूआत तिलावते क़ुरआन से हुई और अंजुम इंक़लाबी ने पोल्यूशन पर अपनी नज़्म पेश की।

इस मौक़े पर मुस्लिम एजूकेशन सोसाइटी के कुल हिंद नायब सद्र डा इद्रीस क़ुरैशी, अल्फलाह यूनिवर्सिटी के इंटर्नशिप की ज़िम्मेदार मेडम नर्गिस और मेज़बान तंज़ीमों के कई ज़िम्मेदारों ने भी इनाम तक़सीम किये जिनमें मोइनुद्दीन जामई, शाहीन कौसर, इक़बाल अहमद ख़ान, वकील जौहरी, फैज़ान आरिश, शाहिद रज़ा, मोहम्मद शुएब वग़ैरह शामिल थे।

अपने इफ्तिताही कलेमात में अगवान ने बताया कि इस मुहिम के दौरान 5,308 आम लोगों से मुलाक़ातें की गईं, उनमें से 4,070 ने ओखला में सफाई के निज़ाम को बेहतर करने के लिए एक मेमोरेन्डम पर दस्तख़त किये, स्कूलों में 5,813 बच्चों से बात की गई और उनमें से 2,474 ने पेंटिंग के मुक़ाबले में हिस्सा लिया।

 

इसके अलावा गंदगी के 1,424 जगहों के फोटो लिये गये और उनमें से 242 को स्वच्छता एप पर डाला गया, मगर सिर्फ 13 शिकायतों का नोटिस लिया गया।

वालंटियर्स ऑफ चेंज ने अपनी ड्रीम ओखला कान्फ्रेंस में ओखला में सफाई सुथराई को लेकर एक साल तक मुहिम चलाने का फैसला लिया था। यह प्रोग्राम भी उसका एक हिस्सा था जिसके ज़रिये अबतक ओखला के 20 हज़ार लोगों को जोड़ा गया।

 

अनक़रीब 10 हज़ार दस्तख़त के साथ एक मेमोरेन्डम सरकार, एमसीडी और कोर्ट को सौंपा जाएगा ताकि इलाक़े में सफाई सुथराई को लेकर एक बेहतर निज़ाम वजूद में आए।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Scroll To Top
error

Enjoy our portal? Please spread the word :)